सिलिकोसिस गम्भीर त्रासदी – मदन मेघवाल

182

जवाबदेही यात्रा पहुंची सिरोही जिला मुख्यालय 
सिरही, 27 दिसंबर,जवाबदेही यात्रा आज 8 वें दिन सिरोही जिला मुख्यालय पर पहुंची। सबसे पहले यात्रा ने नगर परिषद के सामने सभा की और और रैली की शुरुआत हुई। 


 नगर परिषद से जिला कलेक्टर कार्यालय तक हुई रैली 

नगर परिषद के सामने सभा के बाद रैली यहां से जिला कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकाली।नगर परिषद कार्यालय से प्रारंभ होकर रैली अम्बेडकर सर्कल पहुँची जहां पर  बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद रैली शहर के मुख्य चौराहों पर होते हुए ज़िला कलेक्टर कार्यालय पहुँचकर सभा में बदल गई.


 जिला कलेक्टर कार्यालय के बाहर हुई सभा और लिखी गई शिकायतें 


जिला कलेक्टर कार्यालय के बाहर सभा हुई जिसमें  पिंडवाड़ा क्षेत्र में पत्थर गड़ाई के काम में लगे मज़दूरों ने अपनी समस्याएँ रखी, इस दौरान झाड़ोली गाँव के मदन मेघवाल ने ज़बर्दस्त आक्रोश के साथ सिलिकोसिस जैसे गंभीर बीमारी की भयावहता  के बारे में बताते हुआ कहा कि अब तक हज़ारों लोग इस बीमारी से मर चुके है, सिलिकोसिस इस क्षेत्र की भयंकर त्रासदी बन चुकी है,सरकार से मिलने वाली सहायता बेहद कम है , परिवार बर्बाद हो रहे है, सिलिकोसिस जैसी बीमारी से मर रहे लोगों के परिजनों से भी दलाली ली जा रही है और इसमें सरकारी अधिकारी कर्मचारी शामिल है.


यहाँ पर सैंकड़ों की तादाद में सिलिकोसिस पीड़ित लोग पहुँचे, उन्होंने अपनी शिकायतें दर्ज करवाई और इस गम्भीर त्रासदी के बारे में  जानकारी दी, बड़ी संख्या में वे विधवाएँ भी पहुँची जिनके पति सिलिकोसिस से मर चुके हैं.


सभा में बोलते हुए शंकर सिंह ने कहा कि सिलिकोसिस जैसी बीमारी के पीड़ितों से रिश्वत लेने वाले और दलाली करने वाले लोगों की इंसानियत ख़त्म हो चुकी है.निखिल डे ने कहा कि पीड़ितों को समय पर मदद नहीं करने और उनके काम करने के बदले पैसा वसूलने की बढ़ती शिकायतें जवाबदेही क़ानून की ज़रूरत को बढ़ा देती है.


आज की सभा में उर्मूल ज्योति नोखा के रावत राम,अरावली निर्माण मज़दूर सुरक्षा संघ उदयपुर के अध्यक्ष गोविंद लाल ओड़, सामाजिक कार्यकर्ता राम गोपाल बैरवा, राजस्थान मजदूर किसान मोर्चा के नौरत मल, आदिवासी विकास मंच से जुड़े धर्मचंद खैर, साबाराम आदि ने अपने विचार रखे.


 जिला कलेक्टर के साथ हुई बैठक 
सभा के बाद जिला कलेक्टर एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ सभा कक्ष में बैठक हुई जिसमें अरावली पत्थर गड़ाई मजदूर सुरक्षा संघ से जुड़े राजेंद्र शर्मा, पत्थर गड़ाई मज़दूर सुरक्षा संघ पिंडवाडा के अध्यक्ष सोहन लाल गरासिया, उपाध्यक्ष मदन मेघवाल, अभियान की ओर से निखिल डे और रिचा औदिच्या आदि ने भाग लिया। इसमें सबसे पहले सिलिकोसिस की त्रासदी पर बात हुई जिसमें जांच के लिए लंबित, बोर्ड के स्तर पर लंबित और सहायता राशि के लिए पेंडिंग आवेदनों पर बातचीत हुई और इस बात को प्रमुखता से रखा गया इसी के साथ महात्मा गांधी नरेगा, पालनहार, घुमंतुओं के पट्टे, राशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वन अधिकार के मुद्दे पर बात हुई। जिला कलेक्टर ने सभी मुद्दों पर उचितकार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिया। 


 कल जवाबदेही कोटड़ा और गोगुंदा में
कल जवाबदेही यात्रा कोटड़ा और गोगुंदा पहुंचेगी,जहां दोनों स्थानों पर सभाएं होंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.