आम जन का मीडिया
Who will be the Next MLA from Jalore?

कौन होगा जालोर से अगला विधायक ?

- बृजेश कुमार,जालोर

विधानसभा चुनाव नजदीक आते देख नेताओं ने अपनी सक्रियता बढा दी है।कुछ पूर्व नेता पुरे दम खम से अपनी दावेदारी के प्रयास में लगे हुये है तो वहीं नये नेता अवसर की तलाश में बैठे हुये है।हांलाकि जालोर विधानसभा किसी परिचय का मोहताज नही! यह विधानसभा आरक्षित वर्ग के लिये है,जिसे भाजपा का गढ माना जाता है।

जालोर विधानसभा पूर्व रामलाल मेघवाल,जोगेश्वर गर्ग, अमृता मेघवाल के नाम से भी राज्य में अपनी पहचान रखती है।दावेदारों की सूचि भी काफी लंबी है,जहाँ कांग्रेस से इस बार पुर्व विद्यायक रामलाल मेघवाल टिकट को लेकर आश्वस्त है तो वहीं दुसरी ओर डां. भरत चुंडावत उनके लिये परेशानी खडी कर सकते है।

लोंगों की राय पर बात करे तो पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल पार्टी से टिकट न मिलने पर निर्दलीय चुनाव लडकर भी कांग्रेस को चुनाव में नुकसान पहुँचा सकते है और बेशक इसमें कोई दो राय नहीं कि ऐसा कई बार हुआ भी है और कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही है ।

अंदेशा यह भी है कि चुनावों में इस बार भीतरी घात की संभावनायें भी प्रबल है और पार्टी को बहुत बडा नुकसान पाँचों विधानसभा सीटों पर उठाना पड सकता है।कांग्रेस से अन्य दावेदार कालुराम मेघवाल,भरत मेघवाल आलासन,पारसाराम मेघवाल,मंजु मेघवाल,धाराराम मेघवाल भी इस बार अपने समर्थकों के साथ दावेदारी पेश करेंगे।

भाजपा से भी दावेदार प्रमुखता से है। जालोर से वर्तमान विद्यायक श्रीमति अमृता मेघवाल विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रही है,परंतु भीतरी स्तर पर मिली जानकारी के अनुसार इस बार पुर्व मंत्री जोगेश्वर गर्ग को टिकट मिलना तय बताया जा रहा है। वहीं गर्ग टिकट न मिलने की स्थिति में अपने किसी विश्वस्त की पैरवी करेंगे।

वहीं भाजपा संगठन के एक आला पदाधिकारी के मुताबिक हमारा वोट बैंक हमेशा सुरक्षित रहा है,हम मानते है कि सरकार के प्रति आक्रोश है परंतु आरक्षित सीट से भाजपा इस बार किसी ऐसे दलित चैहरे को अपना प्रत्याक्षी बना सकती है जो दलित आंदोलन से जुडा हुआ हो। महज 15-20% वोट दलित वर्ग के मिलने की स्थिति में हम सीट पुन:जीत लेंगे।

भाजपा में अन्य दावेदार मोहन चिवडा, बाबूलाल मेघवाल आलासन,पेकाराम गर्ग,शंकर भादरु के नामों की भी विशेष चर्चाये है।अभी बसपा,सहित अन्य दलों ने अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। खैर चुनावी सरगर्मियां नजदीक आते आते तस्वीरे सामने आ जायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.