इंसाफ़ की आवाज़ बन गया है ‘दलित मुस्लिम अधिकार मंच’

( टोंक से नरेंद्र प्रताप सिंह की रिपोर्ट )

377

राजस्थान के टोंक जिले में अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वर्ग की एकता की दिशा में उल्लेखनीय काम शुरू हुआ है.दलित मुस्लिम अधिकार मंच का गठन 14 जनवरी 2018 को अमर शहिद साथी रोहिथ वैमुला की दूसरी बरसी पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में दलित और मुस्लिम समाज के बीच एक प्रेम भाईचारे बढ़ाने के प्रस्ताव के तहत अस्तित्व मे आया। जो हर एक सदस्य कार्यकर्ता की लगन, कर्मठा और संघर्ष मे साथी होने के कारण अपने नाम के अनुरुप एक कामयाब मंच बनकर टोंक की जनता के दिलों जहन मे अपनी जगह बना रहा है। इस मंच का अब तक का 25 दिनों का सफर इस तरह का रहा है.

1. भीमाकोरे गांव मे हुई दलित विरोधी हिंसा के विरुद्ध प्रतिरोध सभा का आयोजन।

2. रोहिथ वैमुला शहादत की दूसरी बरसी पर कैण्डल मार्च निकालकर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमे इस बात पर प्रकाश डाला गया कि जिस रुकी हुई छात्रवृति के कारण उपजे मानसिक तनाव की वज़ह से साथी वैमुला की शहादत हुई। ऐसे रुकी हुई छात्रवृति के कारण किसी और छात्र को मानसिक तनाव के कारण न खोना पडे़ इसके लिए छात्रों के साथ खडे़ रहकर समय पर उनको छात्रवृतियां मिले। इसके लिए मंच दृढ़ संकल्पित होकर छात्रहितों मे अपनी आवाज़ बुलंद करता रहेगा।

3. 26 जनवरी को शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकालकर जश्ने आज़ादी मनाकर संघियों को ये संदैश दिया की मुस्लिमों और दलितों को तुम्हारे दिए हुए दैशभक्ति के सर्टिफिकेट की कोई जरुरत नही है। आज़ादी की लड़ाई मे मुस्लिम और दलित समाज का अमूल्य योगदान रहा है। भारत दैश के प्रति दलित और मुस्लिम समाज कल भी वफादार था, आज भी वफादार है और कल भी वफादार रहेगा।

4. 30 जनवरी को टोडा उपखंड मे गांव थडोली मे रा.उ.मा.वि. के शिक्षक द्वारा एक दलित छात्रा के साथ अश्लील हरकते करने एवं दलित छात्रा के पक्ष मे ब्यान दैने जाने वाली छात्रा के भाई के साथ मारपीट किए जाने के मामले मे जांच करने के लिए एक 5 सदस्यों को जांच दलित टोडा गया। एवं सभी तथ्यों की जांच करने के बाद पीडिता को न्याय दिलवाने के लिए टोडा एवं गांव थडोली मे न्याय यात्रा रैली निकालकर आरोपियों के खिलाफ के जल्द से जल्द कार्यवाही करने के लिए एसडीएम को ग्यापन दिया।

5. पुनः थडोली प्रकरण मे पीडिता को न्याय दिलाने के लिए टोंक जिला मुख्यालय पर 9 फरवरी शुक्रवार के दिन ‘दलित मुस्लिम स्वाभिमान बचाओ’ ‘न्याय यात्रा’ निकालकर मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया गया। जिसमे मुस्लिमों को अकारण पाकिस्तानी कहकर अपमानित करने वालों के खिलाफ 3साल तक की जेल होने का सख्त कानून बनवाने की मांग की गई।

6. आगामी 11 फरवरी को होने वाले रीट के ऐग्मान मे जिन अजा जजा एवं अल्पसंख्यक छात्रों का परीक्षा केंद्र टोंक जिला मुख्यालय पर आया है। उनके ठहरने के लिए बैरवा धर्म शाला सहित कई स्थानों पर निशुल्क ठहरने की व्यवस्था की गई है।

7. आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहिब भीम राव अंबेडकरजी की जयंति के उपलक्ष मे निकाली जाने वाली विशाल रथ यात्रा की तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है।

उम्मीद की जा रही है कि यह मंच अपने तमाम सहयोगी मंचो के साथ मिलकर ऐसे ही निस्वार्थ भाव से काम करते हुए अमन, शांति और भाईचारे का पैगाम दैते हुए टोंक की अवाम के हक और हुकुक की अवाज बुलंद करता रहेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.