यूएसए बेस्ड ‘अम्बेडकर अवार्ड 2018’  मेघवंशी को दिया जायेगा ।

367

दलित आदिवासी एवम घुमन्तू अधिकार अभियान राजस्थान (डगर) के संस्थापक  सामाजिक कार्यकर्ता,स्वतन्त्र पत्रकार एवं लेखक व चिंतक भंवर मेघवंशी को अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त ” अम्बेडकर  अवार्ड 2018″ दिया जायेगा ।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित संगठन ‘फ्रेंड्स फ़ॉर एज्युकेशन इंटरनेशनल'( एफ एफ ई आई ) भारत मे ग्रासरूट पर काम कर रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं व संघर्षशील व्यक्तियों को अम्बेडकर अवार्डस देता है।

एफ एफ ई आई के संस्थापक अध्यक्ष बेंजामिन कैला ने लॉस एंजेल्स में  बताया कि इस वर्ष भारत की तीन शख्सियतों को यह अवार्ड से दिया जायेगा।

संगठन के अमेरिका स्थित ऑफिस ने सोशल मीडिया पर अम्बेडकर अवार्ड 2018 के विजेताओं के नाम की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि इस वर्ष का अवार्ड जातिवाद के खिलाफ लड़ रही अमृता प्रणय ( तमिलनाडु )सफाई कर्मचारी आंदोलन के नेता बेजवाड़ा विल्सन (आंध्रप्रदेश ) तृणमूल स्तर पर संघर्षरत सामाजिक कार्यकर्ता भंवर मेघवंशी ( राजस्थान ) को इस सम्मान से नवाजा जायेगा।

मेघवंशी को उनके द्वारा वंचित वर्गों के मध्य विगत दो दशकों से किये जा रहे कामों को देखते हुए यह अवार्ड देने का फैसला किया गया है,अमेरिका में स्थित पेरियार इंटरनेशनल उनके अवार्ड को स्पॉन्सर कर रही है।

अवार्ड की घोषणा करते हुए संस्था के अध्यक्ष बेंजामिन कैला ने बताया कि उनका संगठन विगत कुछ वर्षों से भारत मे सामाजिक न्याय व समानता के अम्बेडकरवादी मूल्यों के लिए लड़ने वाले लोगों का चयन कर उन्हें पुरुस्कृत करता है। इस अवार्ड के तहत 50 हजार रुपये की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है ।

( विशेष प्रतिनिधि )

Leave A Reply

Your email address will not be published.