भारत और इंग्लैंड के बीच अगला टेस्ट मैच लॉर्ड्स में !

116

– ललित मेघवंशी

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का अगला मैच 9 अगस्त को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. इंग्लैंड की टीम सीरीज में 1 – 0 से आगे हैं, पिछला टेस्ट मैच बहुत रोमांचक और करीबी मुकाबला रहा था.
जिसमें बैट और गेंद दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया पहली पारी में 149 रन बनाकर आखिर विकेट के रूप में आउट हुए, और अपने कैरियर का 22वां टेस्ट शतक बनाया, कोहली ने दूसरी पारी में भी 51 रन बनाये. विराट कोहली ने इस मैच में 200 रन बनाए लेकिन भारत को जीत नहीं दिला पाए.
टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड का निचला क्रम पहले टेस्ट मैच में भी सिरदर्द बन गया था दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम ने 87 रन पर 7 विकेट खोने के बाद भी 180 रन तक पहुंच गई थी. सैम करन ने गेंद और बल्ले के साथ कमाल दिखाया और मैच के हीरो बने, सैम करन इस मैच में अर्द्धशतक जमाया था.

अब सीरीज का अगला मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स ग्राउंड पर खेला जाएगा.
टीम इंडिया की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं जसप्रीत बुमराह अब दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं, उनकी चोट अभी तक ठीक नहीं हुई हैं.

इंग्लैंड टीम का हाल भी कुछ ऐसा ही हैं बेन स्टोक्स पिछले साल ब्रिस्टल के नाईट क्लब में हुए विवाद पर अदालती कार्यवाही कारण दूसरे टेस्ट हट गए हैं, उनकी जगह टीम में आलराउंडर क्रिस वोक्स शामिल किया गया हैं. और इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान को बाहर करके उनकी जगह काउंटी क्रिकेट में सर्र के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले 20 वर्षीय ओलिए पोप को टीम में शामिल किया गया हैं. पोप ने इस साल काउंटी क्रिकेट सीजन में 85.50 की औसत से 684 रन बनाए है उसमें तीन शतक भी शामिल हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 158 रन नाबाद हैं, ओलिए पोप को मिल सकता हैं टेस्ट में डेब्यू करने मौका.

इस सीरीज में दोनों टीमों की कमजोरी बल्लेबाजी देखी जा रही हैं, दोनों टीमों का मध्यक्रम बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाया हैं. अगर टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच को जीतना है तो अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करना होगा, और फील्डिंग में भी सुधार करना होगा पहले टेस्ट में हमनें देखा कि स्लिप में बहुत कैच ड्राप किये गए जिसका नतीजा यह भी रहा कि भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा.
लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया द्वारा भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, इस बार टेस्ट स्पेसलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मौका मिल सकता हैं और आलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी इस टेस्ट में मौका मिल सकता हैं. जिस गेंदबाज ने वनडे सीरीज और टी 20 सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन गेंदबाजी के कारण मुश्किल में डाल रखा था उस खिलाड़ी को लॉर्ड्स टेस्ट में मिल सकता हैं मौका हम बात कर रहे हैं भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की.

भारतीय टीम ने 2014 में इंग्लैंड को लॉर्ड्स में 95 रनों से हराया था इसलिए भारतीय टीम के पास इतिहास दोहराने का मौका हैं और सीरीज बराबर करने का भी. लॉर्ड्स में स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाजों को डटकर मुकाबला करना होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.