सफल पशुपालकों को प्रोत्साहन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

263

भीलवाड़ा जिले के करेडा उपखंड के धापडा गाँव में धापडा महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति और बायेफ़ पशुधन विकास केंद्र शिवपुर के संयुक्त तत्वावधान में धापडा डेयरी पर सफल पशुपालक वार्ता कार्यक्रम आयोजित किया गया .

इस अवसर पर भीलवाड़ा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ से डॉ अनिल ,डॉ नगेन्द्र ,डॉ राकेश तथा पशुपालन विभाग से डॉ विष्णु पाराशर ,डॉ अरविन्द चौधरी तथा डॉ अरविन्द गर्ग ,दिलीप सिंह और बायेफ़ से डॉ बी जी राठौड़ ,डॉ एम एस नरोदा ,दुर्गा शंकर पारीक ,गोपाल जोशी ( शिवपुर ) एफ इ एस से तेजेंद्र कुमार मीणा ,शंकर लाल गर्ग ,पीइइओ थाना से गोपाल लाल जीनगर तथा वनविभाग से नन्द लाल गुर्जर ने शिरकत की.

इस अवसर पर पंचायत समिति मांडल ,आसीन्द ,भीम ,देवगढ के पशुपालकों को वार्ता के माध्यम से उन्नत नस्ल के पशु ,उनके रखरखाव ,पशुओं से होने वाली आमदनी में बढ़ोतरी की जानकारी दी गई . बायेफ़ द्वारा आंवला उत्पादन ,एलोवेरा की खेती और उससे प्राप्त होने वाले जूस आदि की भी जानकारी दी गई.

इस कार्यक्रम में भीलवाड़ा डेयरी के डॉ अनिल कुमार ने डेयरी द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई और पशुपालकों को पशुआहार का किट प्रदान किया . एरासोल कम्पनी के डॉ महेश गुप्ता ने कम्पनी के हर्बल उत्पादों और केल्शियम आदि की जानकारी दी और उनका नमूना पशुपालकों को वितरित किया .फाउंडेशन फॉर इकोलोजिकल सिक्योरिटी के तेजेंद्र मीणा ने शाम्लाती भूमि की सुरक्षा के बारे में बताया ,वहीँ बायेफ़ उदयपुर के बी जी राठौड़ ने बताया कि उनकी संस्था ने सन 1978 में पहला काम राजस्थान में आसीन्द में शुरू किया जो अब 20 जिलों में फ़ैल चुका है .

लोक तरंग कला मंच के लादू सिंह द्वारा कठपुतली ‘ मुंहफट ‘ के ज़रिये सांस्कृतिक पेशकश करके उपस्थित पशुपालकों को मंत्रमुग्ध कर दिया .संचालन गोपाल जोशी द्वारा किया गया .समापन में बायेफ़ द्वारा उत्पन्न उन्नत नस्ल की बछडिया और थारपार कर तथा गिर व राठी नस्ल की गायों के बारे में प्रोजेक्टर के ज़रिये विस्तार से जानकारी दी गई .

इस मौके पर सफल पशुपालक भारमल गुर्जर ( ज्ञानगढ़ ) रामलाल गुर्जर ( मोटा का खेडा ) नन्द लाल गुर्जर ( दांतडा ) तथा नटवर सिंह ( ताल ) को स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया .इस अवसर पर 80 पशुपालकों को लाभान्वित किया गया .

Leave A Reply

Your email address will not be published.