फलोदी क्षेत्र में स्मैक !

- मुरारी लाल थानवी

188

आज राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इखवेलो, फलोदी में टॉक शो का आयोजन किया गया । विषय था – ” जीवन में जहर घोल रहा स्मैक का नशा ” ! यह राजस्थान पत्रिका और दूसरा दशक का संयुक्त कार्यक्रम था । उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों में फलोदी क्षेत्र के सैकड़ों युवक स्मैक के नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं ।

टॉक शो में युवक-युवतियों , थानाधिकारी, चिकित्सक, नगर पालिका उपाध्यक्ष, वकीलों व दूसरा दशक के कुछ कार्यकर्ताओं ने भाग लिया ।

कार्यक्रम में फलोदी के रक्षक नशामुक्ति केंद्र से जुड़े तीन ऐसे युवाओं ने अपने अनुभव सुनाए जिन्होंने स्मैक का नशा किया, उसे बेचने के धंधे में पड़े और अब इन सब को छोड़ स्मैक के नशे के आदी दूसरे युवाओं को नशामुक्त कराने के अभियान में लगे हैं ।

ज्यादातर लोगों का कहना था कि स्मैक जैसे खतरनाक नशीले पदार्थ को रोकने में पुलिस नाकाम है । थानाधिकारी ने पुलिस की सीमाओं का उल्लेख करते हुवे कहा कि पुलिस पूरी गंभीरता से इसे रोकने में लगी है ।

जबकि कुछ वक्ताओं ने कहा कि स्मैक के नशे में लिप्त युवाओं के साथ तिरस्कार का भाव रखने की बजाए शालीन शब्दों से उनकी मानसिकता को बदलने के प्रयास होने चाहिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.