राहुल बने स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ द इयर !

- एच एल दुसाध

180

आज का दिन मेरे लिए इस वर्ष का सर्वाधिक संतुष्टिदायक दिन रहा.एक खास योजना के तहत इस माह 40-40 पेज की दो पुस्तिकाओं के साथ 4 बेहद प्रभावशाली पम्फलेट तैयार करने में दिन रात बिजी रखा.इसके लिए हाल के वर्षों अपने मस्तिष्क को इतना सक्रिय कब रखा, याद नहीं आ रहा है.बहरहाल प्रयास व्यर्थ नहीं गया,इसका बेहतर परिणाम आज सामने दिख गया.इसलिए जब शाम को प्रेस से घर लौटा तो मन बहुत प्रसन्न था.इस प्रसन्नता में मेरे पोते राहुल ने और इजाफा कर दिया .

घर में प्रवेश करते ही राहुल ग्लास में पानी लिए मेरे सामने आये.जब पानी गटक लिया तब उन्होंने एक कागज मेरे सामने रख दिया. वह साधारण कागज नहीं,सम्मानपत्र था. 11वें क्लास के ब्रिलिएंट छात्र राहुल को उनके स्कूल की ओर से ‘स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ द इयर’ से सम्मानित किया गया था.

राहुल विद्यार्थी के रूप में असाधारण हैं,इसमें मुझे कभी संदेह नहीं रहा.किन्तु फुटबाल,बास्केटबाल,क्रिकेट इत्यादि एकाधिक खेलों में सक्रिय योगदान करने व खेल प्रतियोगिताओं में अपने स्कुल को रिप्रेजेंट करने वाले राहुल ‘स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ़ द इयर’ बन जायेंगे , इसकी कल्पना नहीं किया था.इसलिए जब वह सर्टिफिकेट मेरे सामने प्रस्तुत किये,सुखद आश्चर्य से दो-चार हुए बिना न रह सका.

राहुल का लक्ष्य स्पोर्ट्समैन बनना नहीं,कुछ और है.मुझे संतुष्टि इस बात की है कि वह किताबों तक सिमित न रहकर स्पोर्ट्स में भी छाप छोड़ रहे है.एक स्वस्थ युवक के रूप में विकसित हो रहे है.इससे निश्चय ही वे अपने पिता की भांति सकारात्मक व्यक्तित्व के स्वामी बनेंगे, इसके प्रति आशावादी हुआ जा सकता.

भूरि-भूरि बधाई राहुल !

( लेखक सुप्रसिद्ध बहुजन चिन्तक है )

Leave A Reply

Your email address will not be published.