देसूरी में मेघवाल समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह 31 दिसम्बर को

सौ आईएएस-आईपीएस बना चुके प्रो. पुरूषोत्तम मेघवाल होंगे मुख्य अतिथि

394

देसूरी में श्री मारवाड़ मेघवाल सेवा संस्थान का तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह 31 दिसम्बर को आयोजित होगा। सौ से अधिक आईएएस-आईपीएस बना चुके प्रो. पुरूषोत्तम मेघवाल इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। समारोह को भव्य बनाने के लिए मेघवाल समाज के लोग पिछले तीन महिने से लगातार जुटे हुए हैं। संस्थान के कार्यकर्ता देसूरी पंचायत समिति क्षेत्र के 80 ग्रामों व सादड़ी नगरपालिका क्षेत्र के सभी पांच हजार घरों में पंहुचकर निमंत्रण पत्र दे रहे हैं।

’आईएएस-आईपीएस बना चुके प्रो. मेघवाल होगें खास मेहमान’

एक सौ से अधिक आईएएस-आईपीएस बना चुके प्रो. पुरूषोत्तम मेघवाल इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। मेघवाल भोपाल में ‘मेघवालस् आईएएस‘ नाम से एक प्रतिष्ठित कोचिंग सेटंर भी चलाते हैं। मेघवाल ने केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में सेक्शन ऑफिसर,भू अभिलेख सहायक अधीक्षक,नायब तहसीलदार,मराइन इंजीनियरिंग,केरल में एसिसटेंट प्रोफेसर,महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी म.प्र. कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी,, एसिसटेंट कमिश्नर कस्टम एण्ड सेन्टल एक्साइज, एसिसटेंट कमिश्नर इनकम टेक्स,आईपीएस अधिकारी 2007 बैच,प्रोफेसर एवं एचओडी जूलोजी, डिपार्टमेंट ,हायर एजूकेशन म.प्र. जैसे दस महत्वपूर्ण पदों पर शासकीय सेवाऐं देकर छोड़ दी। उन्होंने कुछ अलग करने की ठान ली तो उनके मार्गदर्शन में सौ आईएएस,आईपीएस तैयार हो गए। वे एक हजार अफसर बनाने के मिशन पर काम कर रहे हैं। उनके जूनून के चलते भोपाल के गायत्री शक्तिपीठ मंदिर ने कोचिंग के लिए अपने प्रांगण में निशुल्क भूमि उपलब्ध कराई हैं। जहां वे 70 बच्चों को निशुल्क मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। वे स्वयं छह बार संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में चयनित हो चुके हैं। मेघवाल ‘सिविल सर्विस टाइम्स’ का संपादन करने के बाद अब ‘लोक सेवक निर्माण’ मासिक पत्रिका के संपादक हैं। संस्थान के सरंक्षक पूर्व मंत्री अचलाराम मेघवाल का मानना हैं कि इतने प्रतिभावान व्यक्ति को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने का मकसद भी यहीं हैं कि उनकी प्रेरणा से क्षेत्र की प्रतिभाओं में भी निखार आए। अभी तक देसूरी क्षेत्र में आरएएस तक नही बन पाया हैं।

‘दलितों के हक-हूकूक के लिए झूंझते भंवर मेघवंशी व सुमन देवठिया होगें विशिष्ठि अतिथि‘

प्रदेश भर में दलितों के हक,अत्याचारों व सवालों के लिए झूंझते स्वतंत्र लेखक एवं सामाजिक कार्यकर्ता भीलवाड़ा के भंवर मेघवंशी मुख्य वक्ता व ऑल इण्डिया दलित महिला अधिकार मंच की राज्य संयोजक झुंझुनू की सुमन देवठिया विशिष्ठ अतिथि होगी। जबकि संस्थान के स्थाई संरक्षक पूर्व आर्युवेद राज्य मंत्री अचलाराम मेघवाल समारोह की अध्यक्षता करेगें। मेघवंशी अरूणा राय व निखिल डे जैसे लोगों के ‘मजदूर किसान शक्ति संगठन’ के सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में नरेगा,सूचना के अधिकार के लिए काफी काम कर चुके हैं और फिलहाल अपनी सामाजिक सेवाओं के लिए अवकाश पर हैं। वे ‘डायमंड इण्डिया’ के संपादन के बाद अब ‘शून्यकाल’ वेबसाइट और यूट्यूब चैनल का संपादन कर रहे हैं। उन्होंने ‘ड़ागावास’,डेल्टा प्रकरण,घेनडी प्रकरण सहित दलित प्रताडनाओं का गहन विश्लेषण किया और मिडिया के जरिए निर्भिकता से आवाज उठाई। पिछले वर्ष वे जिग्नेश मेवाणी गुजरात के दलित अस्मिता आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभा चुके हैं। भंवर मेघवंशी को मेघवाल समाज ने अपने राष्ट्रीय नायक के रूप में नवाज रखा हैं।

‘111 प्रतिभाएं होगी सम्मानित’

तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह में कुल 111 प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। प्रतिभाओं के चयन के लिए गठित चयन समिति में प्रधानाचार्य भानाराम मोबारसा,अधिवक्ता प्रवीण कुमार,कंप्यूटर संगणक श्रीमती सरोज मेघवाल व सामाजिक कार्यकर्ता छगन दहिया को सम्मिलित किया गया था। प्रत्येक अंकतालिका की प्रामाणिकता को संबधित शिक्षण संस्थान के बोर्ड़ व विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर जांचा गया। संस्थान के सादड़ी व उसके बाद घाणेराव में आयोजित समारोह में दसवी,बारहवी,,स्नातक व स्नातकोत्तर उपाधियों की प्रतिभाओं के चयन के लिए 60 फिसदी अंक निर्धारित किए थे। लेकिन शैक्षणिक स्तर बढ़ने से चयन का मानदड़ बढाकर इस बार 65 फिसदी किया गया।

‘बाइक रैली होगी मुख्य आकर्षण’

समारोह का आगाज प्रातः 9 बजे बाइक रैली के साथ होगा। यह रैली बस स्टैंड पर डॉ.अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ शुरू होगी। बाइक पर भीम ध्वज व पंचशील ध्वज के साथ गले मे आसमानी दुपट्टों के साथ युवक नारे लगाते हुए कस्बें के निर्धारित मार्गों से गुजरते हुए रैली समारोह स्थल पर पहुंचेगी। इसी के साथ प्रातः 10 बजे निश्चित समय पर मुख्य समारोह दीप प्रज्ज्वलन के साथ शुरू हो जाएगा।

’देसूरी ब्लॉक के 80 ग्रामों के 5000 लोगों को निमंत्रण’

संस्थान के कार्यकर्ता देसूरी पंचायत समिति क्षेत्र के 80 ग्रामों व सादड़ी नगरपालिका क्षेत्र के सभी पांच हजार घरों में पहूंचकर छह पेज का मोटे ग्लेज पेपर पर छपे निमंत्रण पत्र दे रहे हैं। मेघवाल समाज का घर चाहे खुला हैं या बंद। उनके घरों में निमंत्रण पत्र पहूंचाने का काम 25 ग्राम प्रभारियों के नेतृत्व में सहायक प्रभारी जुटे हुए हैं। इस कार्य की मॉनिटरींग संस्थान के 25 पदाधिकारियों को पर्यवेक्षक कर रहे हैं।

’तीन माह से हो रही हैं तैयारियां’

श्री मारवाड़ मेघवाल सेवा संस्थान सितम्बर माह से ही इस आयोजन की सफलता के लिए जुटा हुआ हैं। इसके लिए सोनाणा,चक वरदिया,कोट सोलंकियान में एक-एक बैठक व देसूरी में हर रविवार लगातार बैंठकें हुई। बैठकों में समाज के लोगों में संस्थान के प्रति विश्वास पैदा किया गया और आर्थिक सहयोग के लिए प्रेरित किया गया। इसके चलते समारोह की सारी व्यवस्थाओं के लिए सामाजिक सहभागिता जुट गई। श्री मारवाड़ मेघवाल सेवा संस्थान के संरक्षक अचलाराम मेघवाल,अध्यक्ष नारायणलाल तंवर,सचिव मांगीलाल गहलोत,कोषाध्यक्ष नारायणलाल लौंगेचा,समारोह प्रभारी सरपंच प्रवीण कुमार,पूर्व अध्यक्ष भगाराम दहिया,प्रमोदपाल सिंह,सह प्रभारी लक्ष्मण भटनागर,जसाराम सोलंकी,पूर्व सचिव रमेश भाटी,,पूर्व कोषाध्यक्ष तुलसीराम बोस,पिछले समारोह समिति के अध्यक्ष टीआर भाटी,भंवरलाल सहित सभी पदाधिकारीगण पूरे समारोह की तैयारियों में जोरशोर से जुटे हुए हैं।

‘आयोजन स्थल पर लग रहा है विशाल शामियाना’

समारोह का आयोजन देसूरी के पंचायत समिति भवन के पीछे खेल मैंदान में किया जा रहा हैं। जहां शामियाना लगाने का काम 21 दिसम्बर से ही शुरू कर दिया गया। यह शमियाना 150 गुण 105 फिट लम्बा चौड़ा होगा। पिछले आयोजनों में उमड़ी भीड़ के दृष्टिगत इसमें 1500 कुर्सियों का इंतजाम किया गया हैं और इससे दुगनी संख्या में लोगों के फर्श पर बैठने के लिए गद्दे लगाए जा रहे हैं। जबकि चार अतिथियों और 30 से अधिक आार्थिक सहयोगकर्ताओं को ससम्मान बैठने के लिए एक लम्बा-चौड़ा और भव्य मंच भी होगा।

‘आयोजन की सफलता के लिए व्यापक प्रचार के बाद अब सीधा प्रसारण’

इस आयोजन की सफलता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा हैं। इसके लिए बडे होर्डिग के अलावा 100 बैनर बनवाकर प्रत्येक ग्राम में भेजे गए हैं। सोशल मिडिया में फेसबुक पर इवेंट ऑप्शन को काम में लिया गया। वहीं,संस्थान के पेज भी सक्रिय हैं। व्हाटसअप पर ‘देसूरी 100 मेघवाल’ व ‘तृतीय प्रतिभा सम्मान समारोह’ नाम से ग्रुप सफलता पूर्वक काम कर रहे हैं। वही, सादड़ी की ’एचडी आईटी सोल्यूशन’ कम्पनी अपनी निशुल्क सेवाएं देकर समारोह की कैम्पेनींग कर रही हैं। कम्पनी सोशल मिडिया पर समारोह का सीधा प्रसारण भी करेगी।

’अम्बेडकर भवन का आया निखार‘

आयोजन से ठिक पहले श्री मारवाड़ मेघवाल सेवा संस्थान ने समारोह स्थल के निकट ’अम्बेडकर भवन’ का सौन्दर्यीकरण के तहत उसका रंग-रौगन करवाने जा रही है। संस्थान अधिकतर बैठके इसी भवन में आयोजित करती हैं। अगले दिनों में ग्राम पंचायत भी इसमें सीसी ब्लॉक के अलावा निर्माण कार्य भी कराएगी। कस्बें के बीचोबीच होने से यह भवन काफी महत्वपूर्ण हो गया हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.