मगरा क्षेत्र देश और दुनिया में नरेगा और सूचना के अधिकार के कानून के लिए जाना जाता है- अरुणा रॉय

256

भीम, राजसमन्द, मजदूर किसान शक्ति संगठन के साथियों ने एक मोटरसाइकिल रैली भीम की 65 वर्षीय महिला पानीबाई के नेतृत्व में निकाली जिसमें 50 मोटरसाइकिलें और 2 गाड़ियों में लगभग 100 लोगों ने भाग लिया। रैली की शुरुआत मजदूर किसान शक्ति संगठन के मुख्यालय देवडूंगरी से हुई जहाँ पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के साथ पिछले 65 वर्षों से पुणे में काम कर रहे डॉ बाबा आढव ने रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली देवडूंगरी से बरार पहुंची जहाँ पर अंग्रेजों से निर्भीकता से लडे स्वतंत्रता सेनानी श्री राजू रावत की मूर्ति पर बाबा आधव, MKSS के निखिल डे, नारायण सिंह व लाल सिंह ने माला पहनाकर उनके संघर्ष को याद किया।इसके बाद रैली ठीकरवास होते हुए देवगढ पहुंची जहाँ पर रैली का जोरदार स्वागत किया गया।

देवगढ में डॉ भीमराव अम्बेडकर सर्कल पर पहुंची और जहाँ पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया और उनके द्वारा लिखे गए संविधान के बारे में बताया गया। यह सर्कल जय भीम के जय घोष के नारे से गूँज उठा।

देवगढ से कामलीघाट चौराहे पर भी रैली का लोगों ने बढ चढ़कर स्वागत किया। यहाँ के बाद रैली, पीपलीनगर, काछवली, मंडावर होते हुए टॉडगढ़ पहुंची जहाँ पर महात्मा गाँधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया और महात्मा गाँधी के सर्वधर्म पर बातचीत हुई जो कि हमारे देश के पंथ निरपेक्ष ढाँचे के लिए बहुत जरुरी है।

इसके बाद रैली डून्गाजी का गाँव, गोदाजी का गाँव होते हुए भीम पहुंची। भीम के बाज़ारों में रैली का जगह-जगज स्वागत हुआ और अहिंसा सर्कल पर रैली को प्रसिद्द सामाजिक कार्यकर्त्ता अरुणा रॉय ने संबोधित करते हुए कहा कि भीम को देश और दुनिया में विश्व के सबसे बड़े रोजगार गारंटी कानून कानून और सूचना के अधिकार कानून के लिए जाना जाता है। अभी देश के अन्दर लोगों को जाति और धर्म के आधार पर बांटा जा रहा है उसे हमें उनकी चाल को समझना होगा और बांटने वाली सोच को समाज से हर हालत में निकालना होगा।

रैली को कई जगह पर मजदूर किसान शक्ति संगठन के नारायण सिंह, शंकर सिंह और निखिल डे ने भी संबोधित किया। रैली में निर्मला,प्रवीना, सुमन, अमीता, सिमरन, संतोष आदि महिलाओं ने मोटरसाइकिल रैली में शामिल होकर मजदूरों के हकों का संदेश दिया।

लक्ष्मी चौहान, अमीता, चतर सिंह, विनीत, सुशील, कार्तिक, शुभांगी एवं संगठन के सभी साथी

मजदूर किसान शक्ति संगठन की ओर से (9928520793, 7297832382, 8003684591)

Leave A Reply

Your email address will not be published.