लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार !

123

– ललित मेघवंशी

इंग्लैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट में एक पारी और 159 रनों से हराया ।
भारतीय टीम पहली पारी में 107 रन पर आलआउट होने के बाद उसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने अपनी पहली पारी में 396 रन 7 विकेट खोकर बनाये।
इंग्लैंड की पारी की शुरुआत ठीक रही। इंग्लैंड का पहला विकेट 28 रन पर कीटेन जेंनिंग्स के रूप गिरा।
जेंनिंग्स 11 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने । इंग्लैंड का दूसरा विकेट 32 रन के स्कोर पर 21 रन बनाकर कुक आउट हुए। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे इंग्लैंड बल्लेबाज ओलिए पोप 28 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड ने 89 रन पर 4 विकेट खो दिये। 89 के स्कोर पर कप्तान जो रुट 19 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार हुए। उस समय इंग्लैंड टीम मुश्किल में थी लेकिन जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर ने तेजी से 42 रनों की साझेदारी की। उसके बाद बटलर 24 रन बनाकर हुए । बटलर को मोहम्मद शमी ने एलबीडबल्यू आउट किया। बटलर के आउट होने के बाद क्रीज पर क्रिस वोक्स आये। उस समय इंग्लैंड का स्कोर 131 रन पर 5 विकेट था। उसके बाद बेयरस्टो और वोक्स के बीच 6 विकेट के लिए 189 रनों की बड़ी और मजबूत साझेदारी हुई।

क्रिस वोक्स ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। उसके बाद यह साझेदारी टूट गई जॉनी बेयरस्टो 93 रन बनाकर हार्दिक पंड्या का शिकार बने, अपने शतक से चुके। बेयरस्टो के आउट होने के बाद पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच सैम करन बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आये। वोक्स और सैम करन के बीच 7 विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई उसमें सैम करन ने 40 रन बनाए। सैम करन के आउट होने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने पारी को डिक्लेर कर दिया। क्रिस वोक्स 137 रन बनाकर नाबाद रहे। उस समय इंग्लैंड का स्कोर 396 रन पर 7 विकेट था। इंग्लैंड ने भारत पर 289 रन की बढ़त हासिल कर ली।

भारत की और से मोहम्मद शमी 23 ओवर में 96 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किये।उसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 17.1 ओवर में 66 रन देकर 3 विकेट लिए। और 1 विकेट इशांत शर्मा ने लिया। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव एक भी विकेट नहीं मिला।

इंग्लैंड 289 रन की बढ़त कम करने भारतीय टीम मैदान पर उतरी लेकिन नतीजा वही रहा जो पहली पारी में था 0 रन पर पहला विकेट और खिलाडी दोनों एक ही जो पहली पारी में थे। आउट होने वाला बल्लेबाज मुरली विजय और गेंदबाज जेम्स एंडरसन। भारत की शुरुआत खराब रही। पहला विकेट 0 पर दूसरा 13 रन पर लोकेश राहुल 10 रन बनाकर एंडरसन के दुबारा शिकार बने। उसके बाद भारतीय बल्लेबाज आते रहे और जल्दी-जल्दी पवेलियन की और जाते रहे। विराट कोहली की पीठ में दर्द के कारण वो सुबह फील्डिंग करने मैदान पर नही आए और बल्लेबाजी करते समय दर्द में नजर आये। उनकी जगह रवींद्र जडेजा फील्डिंग करने आये। राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली बैटिंग करने आए लेकिन अंपायर ने नियमों का हवाला देते हुए उन्हें रोक दिया। और कहा कि इंग्लैंड ने 37 मिनिट बल्लेबाजी की उस समय आप फील्ड पर नहीं आए इसलिए जब आपकी टीम 37 मिनिट बल्लेबाजी कर ले उसके बाद आप आ सकते हो बल्लेबाजी करने के लिए। तब 10 मिनिट और बाकी थे समय पूरा होने के लिए।

इसलिए 4 नंबर पर अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने आए। अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए। उस समय भारत का स्कोर 35 रन पर 3 विकेट था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने उस समय भारतीय बल्लेबाजों को अपनी इन स्विंग और आउट स्विंग से खासा परेशान कर रखा था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे पहले अजिंक्य रहाणे और पुजारा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक चारों को अपना शिकार बनाया। उसके बाद हार्दिक पंड्या और रविचंद्रन अश्विन के बीच 55 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को क्रिस वोक्स ने तोड़ा हार्दिक पंड्या को आउट करके। उसके बाद 130 रन पर भारत की टीम आलआउट हो गई। भारत की और से सबसे अधिक रन रविचंद्रन अश्विन ने 33 रन बनाए और नाबाद रहे। इस सीरीज में इंग्लैंड 2-0 से आगे हैं।
इंग्लैंड की और से इस पारी में भी बहुत अच्छी गेंदबाजी हुई। इंग्लैंड की और से सबसे अधिक एंडरसन और ब्रॉड ने चार – चार विकेट लिए।
जेम्स एंडरसन ने 12 ओवर में 23 रन देकर 4 विकेट झटके। एंडरसन के अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16 ओवर में 44 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। और क्रिस वोक्स ने 10 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट लिए।
इस मैच के मैन ऑफ द मैच क्रिस वोक्स रहे जिन्होंने 137 रन भी बनाये और इस मैच में 4 महत्त्वपूर्ण विकेट भी अपने नाम किए।
टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम कुछ बेबहस और कमजोर नजर आ रही हैं। इस मैच भारतीय टीम की बल्लेबाजी बहुत कमजोर रही। ढाई दिन के खेल में भारतीय टीम दो बार आलआउट। भारत को एक पारी और 159 रनों से हराया । इस सीरीज में भारत 2-0 से पीछे हैं। सीरीज का अगला टेस्ट मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम में।

Leave A Reply

Your email address will not be published.