लोकसभा पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन !

55

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है ,तबीयत नाजुक होने के बाद बीते 10 अगस्त को उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.
माकपा के पूर्व नेता सोमनाथ चटर्जी 10 बार लोकसभा के सांसद रहे हैं. वह कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-1 सरकार में 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे.

यूपीए-1 शासनकाल में उनकी पार्टी सीपीएम की ओर से सरकार से समर्थन वापस लिए जाने के बाद उनसे स्पीकर पद छोड़ने को कहा गया था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया. जिस कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया. चटर्जी सीपीआईएम के केंद्रीय समिति के सदस्य रहे थे.

सोमनाथ चटर्जी के पिता निर्मल चंद्र चटर्जी अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापकों में से एक थे और पेशे से वकील थे.
सोमनाथ चटर्जी ने ब्रिटेन के मिडिल टैंपल से लॉ की पढ़ाई की और फिर कोलकाता हाईकोर्ट में वकालत करने लगे.इनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत सीपीएम के साथ 1968 में हुयी थी.
सोमनाथ चटर्जी को अपने पूरे राजनीतिक करियर में सिर्फ एक बार हार का सामना करना पड़ा और वो साल था 1984 का। उन्हें तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने हराया था.
2008 में यूपीए-2 की सरकार अमेरिका से परमाणु समझौता कर रही थी और उनकी पार्टी सीपीएम इसका कड़ा विरोध कर रही थी। तब सीपीएम ने सरकार से समर्थन भी वापस ले लिया और सोमनाथ को भी स्पीकर के पद से इस्तीफा देने को कहा। सोमनाथ चटर्जी ने ऐसा नहीं किया। और न ही मनमोहन सिंह सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में वोट नहीं दिया। इससे नाराज पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। अगले ही साल सोमनाथ चटर्जी ने सक्रिय राजनीति को अलविदा कह दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.