क्या सिर्फ एक जाति का मुख्यमंत्री होता है ?

181

(भंवर मेघवंशी) 

राजस्थान की कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे डॉ जितेंद्र सिंह ने अपने इलाके में एक भाषण दिया ,जिसमें उन्होंने कहा कि – “कांग्रेस की सरकार आ रही है,पायलट मुख्यमंत्री बनने जा रहे है,पहली बार गुर्जर समाज का सीएम बन रहा है “

आदरणीय जितेंद्र सिंह जी ,आप तो अनुभवी है,जानते ही होंगे कि कोई भी मुख्यमंत्री किसी एक कौम का नहीं होता । वह पूरे स्टेट का सीएम होता है ,हर जाति ,धर्म और कौम का । कोई एक जाति मुख्यमंत्री नहीं बनाती, मुख्यमंत्री तो निर्वाचित विधायक चुनते है,फिर इस प्रकार का बयान क्यों ?

डॉ जितेंद्र ,आप इतना खुलकर जातिवाद करेंगे तो प्रतिक्रिया में अन्य जातियां भी एकजुट होगी । मुख्यमंत्री तो अलग बात है,पहले आपकी ही बात कर लें ,आप भी सिर्फ अपनी कौम के वोट से विधायक नहीं बन जाएंगे,आपको भी सबके वोट चाहिए होंगे ,अगर नहीं चाहिए तो मना कर दीजिये।

आपका यह भाषण विभिन्न समुदायों के मध्य शत्रुता का भाव निर्मित कर सकता है ,इस प्रकार की बयानबाजी करके आप खुद का,अपनी कौम का और सचिन पायलट जैसे संभावनाओं से युक्त नेता का नुकसान ही कर रहे है ।

अगर सब आपकी तरह जातिवाद पर उतर आयेंगे तो आपका बेड़ा गर्क ही समझो ।अभी से इतना आत्मविश्वास “ऑवर कॉन्फिडेंस” कहा जायेगा और अकसर यह अति आत्मविश्वास आत्मघाती हो जाता है ।

जनाब आदर्श आचार संहिता लागू है ,उसका उल्लंघन मत कीजिये।

भंवर मेघवंशी (सम्पादक-शून्यकाल)

(वीडियो &फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

Leave A Reply

Your email address will not be published.