भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच आज लंदन में !

35

(ललित मेघवंशी)

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का पांचवा ओर आखिरी टेस्ट आज द ओवल ग्राउंड लंदन में खेला जाएगा। भारतीय टीम यह सीरीज 3 – 1 हार चुकी है। पिछला टेस्ट मैच भारत के लिए निर्णायक था, लेकिन टीम को 60 रन से हार का सामना करना पड़ा। कप्तान विराट कोहली और चेतश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे ने इस टेस्ट मैच में अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन भारत को जीत नही दिला पाए।

 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक का यह आखिरी मैच है उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। कुक ने 160 टेस्ट मैचों में 12254 रन बनाए और इसमें 32 शतक और 56 अर्द्धशतक शामिल है। टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 294 रन भारत के विरुद्ध है। इसके अलावा 92 वनडे मैचों में 3204 रन बनाए उसमें 5 शतक और 19 अर्द्धशतक शामिल है। ऐसा माना जा रहा था कि कुक  सचिन तेंदुलकर का टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एलेस्टर कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रन टेस्ट क्रिकेट में बनाए है।

भारतीय टीम एक दो बदलाव कर सकती है युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ को लोकेश राहुल की जगह मौका मिल सकता है। और रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा/हनुमा विहारी को भी टीम में शामिल किया जा सकता है।

इंग्लैंड की टीम में क्रिस वोक्स और ओलिए पोप को शामिल किया जा सकता है।

यह मैच सीरीज का आखिरी  टेस्ट है इंग्लैंड 3 – 1 से सीरीज अपने नाम कर चुका है। अब देखना है कि भारत इसे 3 – 2 कर पाता है या नहीं।
यह तो आने वाला वक़्त ही बतायेगा ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.