भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 30 अगस्त से साउथहैंपटन में !

53

– ललित मेघवंशी

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड टीम 2 – 1 से आगे हैं। नाटिंघम टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों से करारी शिकस्त दी।

इस जीत के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं और भारतीय टीम इंग्लैंड से साउथहैंपटन में टकर लेने के लिए तैयार हैं अगर टीम इंडिया यह टेस्ट मैच जीत जाती हैं तो सीरीज 2 – 2 की बराबरी पर आ जायेगी। और अगर इंग्लैंड जीतती है तो यह सीरीज अपने नाम करेगी।
भारतीय टीम की बल्लेबाजी तीसरे टेस्ट में मजबूत नजर आयी, भारत की और से दोनों पारियों में पहले विकेट के बीच 50 रन से अधिक की साझेदारी हुई थी।
भारत की और से कप्तान विराट कोहली ने दोनों पारियों में अच्छी बल्लेबाजी की पहली पारी में 97 रन बनाकर आउट हुए अपने कैरियर का 23वां शतक लगाने से चुके। लेकिन दूसरी पारी में 103 रन बनाकर अपने कैरियर का 23वां शतक पूरा किया। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे, चेतश्वर पुजारा, शिखर धवन, हार्दिक पंड्या सभी ने अपना योगदान दिया ।
हार्दिक पंड्या ने पहली पारी में 6 ओवर में 28 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किये । यह हार्दिक पंड्या का टेस्ट क्रिकेट में गेंदबेस्ट प्रदर्शन हैं ।
इंग्लैंड की और इस मैच में बटलर और स्ट्रोक्स को छोड़कर दूसरे बल्लेबाज कुछ नहीं कर पाए। जोस बटलर ने अपने टेस्ट कैरियर का पहला शतक लगाया।
बटलर 106 रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए। भारतीय टीम ने दो नये खिलाड़ियों को चुना है मुरली विजय और कुलदीप यादव को बाहर करके उनकी जगह आंध्र प्रदेश के 24 वर्षीय आलराउंडर हनुमा विहारी और मुंबई के 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। पृथ्वी शॉ ने अपनी कप्तानी में अंडर 19 वर्ल्डकप चैंपियन बनाया था। दोनों खिलाड़ियों ने डोमेस्टिक क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया इस वजह से पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
इंग्लैंड टीम ने दो और बल्लेबाजों को टीम में जगह दी है जेम्स विंस और जैक बलथेर्विक को शामिल किया गया है।
दोनों टीमों में बदलाव किये गए हैं।
इस सीरीज का अगला टेस्ट मैच 30 अगस्त को साउथहैंपटन में खेला जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.