एक बार फिर से गूँजा पुष्कर के स्टेडियम में डाॅ. नवीन परिहार का नाम !

42

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त श्री पुष्कर पशु मेले के शानदार समापन समारोह में पशुपालन विभाग राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ घुड़सवार और अश्व विशेषज्ञ वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ नवीन परिहार  ने अपने घोड़े बादल और घोड़ी कंचन पर जबरदस्त अश्व प्रदर्शन कर पुष्कर आसमान को दर्शकों की तालियों से गूंजायमान कर दिया।

इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के तहत घोड़ी कंचन पर तेज गेलप करते हुए VOTE FOR AJMER का संदेश बैनर के साथ कारनामा दिखाया। घोड़े बादल पर सवारी करते हुए शानदार जंप करतब दिखाये। स्टेडियम में मौजूद अतिथियों और दर्शकों ने दांतों तले अंगुली दबा ली।

उद्घोषक ने बार-बार डाॅ नवीन परिहार की अश्व प्रदर्शन की तारीफ की। समारोह के मुख्य अतिथि पशुपालन विभाग राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव खेमराज ने डाॅ परिहार को पुरस्कार प्रदान कर व्यक्तिगत चर्चा कर जानकारी भी ली और उत्साहवर्धन किया।

जिला कलेक्टर आरती डोगरा ने डाॅ परिहार की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में भी इन्होंने अपने घोड़े पर शानदार अश्व प्रदर्शन करते रहे हैं।

अजमेर के चुनाव पर्यवेक्षक के एस चीमा ने भी इनके घोड़े पर बैठ कर लुत्फ़ उठाया और तारीफ की। डाॅ नवीन परिहार पुष्कर मेले में लगातार शानदार अश्व प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

उल्लेखनीय बात यह है कि पशु चिकित्सक को जब पशुपालक अवार्ड देते हैं तो इससे बढ़कर उसके जीवन में कोई खुशी नहीं होती। यह सम्मान बिरले ही पशु चिकित्सकों को मिलता है। इनके द्वारा पशुपालकों के लिए  पुष्कर पशु मेले में किए गये विशेष लाभकारी कार्यों के परिणाम स्वरूप गिर और संकर गो वंश पशु प्रदर्शनी के पशुपालकों, अश्व पालकों ने जिला प्रशासन एवं पशुपालन विभाग, राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव खेमराज से इनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए विशेष शील्ड दिलवा कर सम्मानित कराया। यह अवसर अपने आप में अद्भुत रहा।

पशुपालन विभाग के युवा पशु चिकित्सकों ने डाॅ परिहार जब यह कहा कि ‘बाॅस आप अपने विभाग की शान हो’ यह शब्द डाॅ परिहार को स्वगर्वानुभूति देकर उर्जा का संचार कर गये। डाॅ नवीन परिहार ने कहा कि यदि मेरे मार्गदर्शक सीनियर अवसर ही प्रदान नहीं करते तो यह अवसर कैसे आता। डाॅ परिहार ने कहा कि  एसी एस ने जब मुझसे अश्व प्रदर्शन पर चर्चा की तो मैं रोमांचित हो गया और उनका आशीर्वाद लिया।

डाॅ गुलाब चन्द जिन्दल ‘मेघ’

अजमेर

Leave A Reply

Your email address will not be published.