बेघर लोगों के हकों को लेकर जयपुर में कैम्प का आयोजन !

29

(10 अक्टूबर 2018,जयपुर)

सेन्टर फॉर इक्विटी स्टडीज जयपुर टीम द्वारा गुलाबी शहर जयपुर के रावणमण्डी मानसरोवर मेट्रो स्टेशन के पास, कावेरी पथ, वी.टी. रोड़ मानसरोवर पर 58 बेघर लोगों निःशुल्क उपचार व दवाईयां दी गई । जिनमें कई तरह की बिमारियां सामने आई जैसे पांव में चोट, पेट दर्द, दस्त, आँख में दर्द, सिर दर्द, बदन दर्द, खुजली, दाद, फोडे-फुंसी, बुखार, जुखाम, खांसी अन्य प्रकार बिमारीयां देखने को मिली।

होमलेस स्ट्रीट मेडिसीन कार्यक्रम

सेन्टर फॉर इक्विटी स्टडीज जयपुर संस्था ने जयपुर शहर के  बेघर लोगों को स्वास्थ्य को लेकर होमलेस स्ट्रीट मेडिसीन कार्यक्रम की शुरूआत दिसम्बर 2016 से की थी। इस कार्यक्रम में जयपुर में (जलेबी चैक, अल्बर्ट हॉल, जे.एल.एन. मार्ग, डी.सी.एम. पुलिया के पास, रावणमण्डी मानवसरावेर मेट्रो स्टेशन के पास, बदरवास, वी.टी. रोड़ मानसरोवर, 22 गोदाम पुलिया, हसनपुरा रेलवे स्टेशन, गांधी नगर रेलवे स्टेशन,विधानगर नगर) 11 स्थानों पर प्रत्येक सप्ताह सोमवार से शुक्रवार रोजाना मोबाईल वेन मे डॉक्टर, नर्स, फिल्ड वकर्र, काउंसलिंग के लिए काउंसलर जाते है और अनेक वोलिंटियर भी समय समय पर जुडते है। जो बेघर लोगों को जागरूक करने की कोशिश करते है। सेन्टर फॉर इक्विटी स्टडीज संस्था जयपुर द्वारा दिसम्बर 2016 से सितम्बर 2018 तक कुल 12739 बेघर लोगों को निःशुल्क उपचार दवाइयों सहित किया गया है।

जयपुर शहर के गुर्जर की थडी, बाबा रामदेव नगर में बेघर लोगों के हकों को लेकर कैम्प का आयोजन किया गया :

सेन्टर फॉर इक्विटी स्टडीज जयपुर संस्था टीम द्वारा आज दिनांक 10 अक्टूबर 2018 को प्रातः10 बजे से सांय 3 बजे तक बेघर लोगो के लिए मतदाता पहचान पत्र (3), पैंशन (4), पैन कार्ड के (25) फॉर्म भरे गये और जिन जिन बेघर लोगों के पैंशन नहीं आ रही है उनके ऑनलाइन  40 बेघर लोगों की जांच की गई और जिन जिन लोगों की नहीं आ रही है उनके लिए शिकायत पत्र लिखा जायेगा, कई लोगों के भामाशाह व राशन कार्ड की भी ऑनलाइन जांच की कई और आगे की कार्यवाही हेतु बेघर लोगों को जागरूक किया गया।

(भँवर लाल कुमावत (पप्पू))

Leave A Reply

Your email address will not be published.