भीलवाड़ा जिले में फिर हुआ दलितों पर अत्याचार !

108

– गोपाल वैष्णव
रायला बनेड़ा पंचायत समिति की बरण ग्राम पंचायत में गलत तरीके से पट्टे जारी हो जाने की चर्चा आम हो चुकी है इस संबंध में लोगों ने जिला कलेक्टर से शिकायत की तथा मामला सतर्कता समिति के पास विचाराधीन है पट्टों के वितरण में की गई अनियमितता की शिकायत करने से बौखलाए सरपंच के कुछ व्यक्तियों ने वर्षों से काबिज दलित SC/ST के परिवारों को बिना सूचना दिए ही अतिक्रमण का हटाने की कार्यवाही कर दी गई जिसमें पक्के निर्माण तक ध्वस्त कर दिया गया !
उन लोगों के विरोध किए जाने पर हमला कर दिया महिलाओं सहित पुरुषों के भी चोटें आई बिना सूचना दिए अतिक्रमण हटाए जाने की जानकारी मिलने पर लोगों ने विरोध करना शुरू किया तो स्थिति विद्रोह पूर्ण हो गई इसकी जानकारी बनेड़ा उपखंड अधिकारी रतन लाल रेगर को भी दी गई !
जानकारी मिलने पर उपखंड अधिकारी ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया तथा पीड़ित लोगों को कानून की शरण लेने की राय दी पीड़ित पक्ष के छोटूलाल पिता की शोभा लाई रामू देवी पत्नी नानू बलाई सूरजमल पिता घीसालाल बलाई ने अलग-अलग समय में रायला थाने में रिपोर्ट दी रायला थाना पुलिस ने सूरजमल पिता किशन लाल बलाई की रिपोर्ट पर SC ST एक्ट के तहत के जो पिता प्रताप गाडरी कल्याणमल पिता राम जाट भागू पिता रायमल गाडरी सेलू पिता लादू जाट बालू पिता किशन जाट के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच पुलिस उपाधीक्षक गुलाबपुरा मांगीलाल राठोड को सौंप दी है पुलिस उपाधीक्षक मांगीलाल राठौड़ ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है ।

दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी इस संबंध में मामले की जानकारी देते हुए दलित आदिवासी घुमंतू अधिकार अभियान के प्रदेश अध्यक्ष देवी लाल मेघवंशी ने बताया कि अनुसूचित जाति जनजाति तथा दलितों के साथ अन्याय व अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ,उन्होंने मांग की है प्रशासन से की निष्पक्ष जांच की जा कर दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए ! मेघवंशी ने यह भी कहा है कि यदि दलितों के साथ न्याय नहीं किया तो उग्र आंदोलन किया जा सकता है जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी!

हमने अतिक्रमण हटाने की सूचनाएं सार्वजनिक तौर पर चस्पा की गई थी और समाचार पत्र में भी अतिक्रमण हटाने की सार्वजनिक सूचना प्रकाशित की थी ! इसके बावजूद अगर अतिक्रमण नहीं हटाया तो पंचायत ने अपने स्तर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की भगवतीलाल टेलर ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत वरण पंचायत समिति बनेडा !

Leave A Reply

Your email address will not be published.