‘एशिया लैंड फोरम 2019’ 30 सितम्बर से उदयपुर में !

245

एशिया लैंड फोरम 2019 के और क्षेत्रिय सभा अंतरराष्ट्रीय भूमि गठ़जोड़ (International Land Coalition) भारतीय भूमि मंच (Land Forum Asia ) और मारग, अहमदाबाद द्वारा उदयपुर (राजस्थान) में आयोजित की जा रही है। एशिया लैंड फोरम हर वर्ष आयोजित होता है और इस वर्ष यह उदयपुर (राजस्थान, भारत) भारत में 30 सितंबर 2019 से 4 अक्टूबर 2019 को आयोजित किया जा रहा है। 5 दिवसीय ये कार्यक्रम मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में आयोजित होगा ।

इस वर्ष एशिया लैंड फोरम का मुख्य विषय रखा गया है ‘‘एशिया में शांति एवं न्याय के लिए भूमि सुधार’’। इस फोरम में भूमि से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत सत्रों एवं समानांतर कार्यशालाओं के अलावा उदयपुर के आस पास चार विभिन्न स्थानों का दौरा भी किया जायेगा ।

कार्यक्रम के मुख्य विषय है :भारत में भूमि प्रशासन पर नीतियाँ और अमलीकरण, समुदायों के द्वारा भूमि अधिकारों के लिए संघर्ष, जयजगत:भारत और अन्य देशों में भूमि के नीतिगत बदलाव के अहिंसक शांति आन्दोलन,भूमि प्रशासन पर आई.एल.सी की रणनीति,भूमि में निवेश और भूमि अधिकार ,एशियाई देशों में भूमि सुधार,वन भूमि,सामुदायिक भूमि और कृषि भूमि पर लोक नीतियाँ और उनका क्रियान्वयन आदि हैं ।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी कार्यक्रम में शामिल होंगे और राजस्थान की भूमि प्रशासन पर नीतियाँ और अमलीकरण पर पर अपनी बात रखेंगें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.