जाति का उन्मूलन की दिशा में हो रही इस सकारात्मक पहल से जुड़िये !

326
साथियों,
हम, जाति उन्मूलन समाज, एक ऐसी दिशा निर्देशिका बनाने की कोशिश कर रहें है जो जाति व्यवस्था के उन्मूलन में सहायक हो तथा जिसकी मदद से अलग-अलग स्तर पर लोग जातिगत भेदभाव और हिंसा का मुकाबला कर सकें, उससे लड़ सकें . इसे बनाने में हमें आपके सुझावों की जरुरत है . यह एक ऐसी व्यापक सूची हो जिसे कोई भेदभाव या हिंसा का पीड़ित अकेला इन्सान भी आसानी से इस्तेमाल कर सके और कोई व्यावसायिक संस्था, कोई निगम या नगरपालिका, कोई गैर सरकारी संस्था, सरकार खुद या न्यायपालिका, शैक्षणिक  संस्थान , कोई समाचार पत्र-पत्रिका या मीडिया समूह, या समाज में कोई दूसरा व्यक्ति भी . आपके, छोटे या बड़े, संक्षिप्त या विस्तार सहित, सुझाव का स्वागत है .
हमारा इस दिशा निर्देशिका को बनाना कोई अकादमिक या शैक्षणिक काम नहीं है . यह एक प्रयास है कि हमारे समाज के प्रगतिशील विचारों को एक साथ लाया जाए, इन विचारों को अलग-अलग स्तर पर लोगों तक पहुँचाया जाए, और अपने समाज से जाति व्यवस्था का विनाश किया जाए .
हम आपसे अनुरोध करते है कि आप ऐसे लोगों का भी सुझाव दें ,जो इस दिशा निर्देशिका की सम्पादकीय समिति के सदस्य बन सकें . अगर आप एक संस्था के रूप में काम करते है तो, अपने समूह में से किसी एक सदस्य का ही नाम दें . आप खुद को भी नामांकित कर सकते हैं . कृपया करके नामांकित व्यक्ति का संक्षिप्त परिचय और फ़ोन नम्बर भी दें . सम्पादकीय समिति के सदस्य पूरी पारदर्शिता और वोट के आधार पर चुने जाएंगे .ध्यान दें, हम किसी जाति, धर्म, लिंग, रंग, राष्ट्रीयता या विचारधारा की तरफदारी नहीं करते . इस प्रक्रिया में कोई भी भाग ले सकता है .
जैसे ही सम्पादकीय समिति सुझावों की समीक्षा और उन्हें इकठ्ठा करती है ,हम दिशा निर्देशिका को प्रकाशित करेंगे . आप सभी के सुझावों और सम्पादकीय समिति की उपस्थिति पर निर्भर होते हुए यह पूरी प्रक्रिया 2-3 महीनें तक ले सकती है . आप इस काम की प्रगति http://annihilationofcaste.in/index.php/guidance/guidelines/ पर देख सकतें हैं . इस दिशा निर्देशिका के पूरा होने पर हम उसे प्रकाशित करेंगे और कोई भी उसका मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है | कोई भी इसे प्रतिलिपि बना सकेगा और फिर से इस्तेमाल कर सकेगा . यह निर्देशिका उनके लिए सहायक होगी जो जातिगत भेदभाव और हिंसा के पीड़ित है और न्याय पाने का रास्ता ढूंढ रहें है तथा उनके लिए भी जो जाति के उन्मूलन के लिए काम करना चाहते हैं . हम विश्वास दिलाते है कि हम आपके सुझाव और आपकी आलोचना का हमेशा स्वागत करेंगे और अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँचने में जरुरत पड़ने पर इस निर्देशिका में बदलाव भी करेंगे .
आपसे अनुरोध की हमारी email id  jaatiunmoolansamaaj@gmail.com पर हमसे संपर्क करे और अपने सुझाव लिखें . इस साल 31 दिसम्बर 2017 को हम सुझाव लेने बंद कर देंगें . इस तारीख के बाद मिले सुझाव निर्देशिका के दूसरी बार अवलोकन के समय देखे और जोड़े जायेगे . किसी भी प्रश्न या पूछताछ के लिए हमसे निसंकोच संपर्क कीजिये .
अस्वीकृति-  कृपया करके आरक्षण ख़त्म करने का सुझाव ना दें . आरक्षण जाति व्यवस्था की परछाई नहीं, बल्कि जाति व्यवस्था को एक जवाब है .इसकी जरुरत है जब तक जाति व्यवस्था या जाति व्यवस्था से सम्बंधित समस्याएं हैं , फिर भी, आप हमें आरक्षण प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए सुझाव भेज सकते हैं जो हमारे उद्देश्य को पाने में सहायक हो  सके .
जाति का उन्मूलन की दिशा में हो रही इस सकारात्मक पहल से जुड़िये !
( शीवा दुबे ,मुंबई )  ( फोटो क्रेडिट – फॉरवर्ड प्रेस )

Leave A Reply

Your email address will not be published.